Prasar Bharati

“India’s Public Service Broadcaster”


Pageviews

KEY MEMBERS – AB MATHUR, ABHAY KUMAR PADHI, A. RAJAGOPAL, AR SHEIKH, ANIMESH CHAKRABORTY, BB PANDIT, BRIG. RETD. VAM HUSSAIN, CBS MAURYA, CH RANGA RAO,Dr. A. SURYA PRAKASH,DHIRANJAN MALVEY, DK GUPTA, DP SINGH, D RAY, HD RAMLAL, HR SINGH, JAWHAR SIRCAR,K N YADAV,LD MANDLOI, MOHAN SINGH,MUKESH SHARMA, N.A.KHAN,NS GANESAN, OR NIAZEE, P MOHANADOSS,PV Krishnamoorthy, Rafeeq Masoodi,RC BHATNAGAR, RG DASTIDAR,R K BUDHRAJA, R VIDYASAGAR, RAKESH SRIVASTAVA,SK AGGARWAL, S.S.BINDRA, S. RAMACHANDRAN YOGENDER PAL, SHARAD C KHASGIWAL,YUVRAJ BAJAJ. PLEASE JOIN BY FILLING THE FORM GIVEN AT THE BOTTOM.

Friday, December 6, 2019

Fit PB Parivar: आकाशवाणी गोरखपुर के दो कर्मयोगियों की साइकिल सवारी, है हम सब पर भारी.

श्री एस. के. टॉमसन (EA), आकाशवाणी गोरखपुर
श्री जी. एस. सिंह (UDC), आकाशवाणी गोरखपुर

आकाशवाणी गोरखपुर के दो कर्मचारी...श्री एस. के. टॉमसन (EA) और दूसरे...श्री जी.एस. सिंह (UDC) प्रतिदिन साइकिल से ही ऑफिस आते-जाते हैं...

■ श्री एस. के. टॉमसन (EA)- सन 1984 में तकनीशियन पद से नौकरी शुरु करने वाले श्री सरोज कुमार टॉमसन नौकरी के शुरुआती दौर में TVS की XL बाइक से ऑफिस आते थे, यह वह दौर था जब केंद्र के अधिकतर स्टॉफ आवागमन के लिए साइकिल का ही प्रयोग करते थे...पर समय के साथ, जहां अन्य लोग साइकिल से बाइक और कार की ओर शिफ्ट होते गए, श्री टॉमसन ने बाइक की बजाय साईकिल की सवारी शुरू की और यह क्रम पिछले लगभग 25-30 सालों से अनवरत जारी है। अभी तक सिंगल स्टेटस लाइफ जीने वाले श्री टॉमसन अब से 4 महीने बाद, अप्रैल 2020 में सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं, फिर भी उम्र के 59वें वर्ष में भी साइकिल सवारी और नियमित दिनचर्या से पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ जीवन यापन कर रहे हैं। आकाशवाणी गोरखपुर की सेवा के बाद के बचे समय का सदुपयोग श्री टॉमसन चर्च में अपनी नियमित सर्विसेज देकर करते हैं।

■ श्री जी. एस. सिंह (UDC)- आकाशवाणी गोरखपुर के प्रशासनिक अनुभाग में कार्य करने वाले श्री गौरी शंकर सिंह जी सन 1992 से सेवा में आए। बेहद संयमित, अनुशासित जीवन जीने वाले श्री सिंह भी नियमित रूप से साइकिल से ही कार्यालय आते और जाते हैं। श्री सिंह भी अब से 5 माह बाद, मई 2020 में सेवानिवृत्त होंगे।

आप श्री एस. के. टॉमसन (EA) से उनके मोबाइल नम्बर 9450958582 तथा श्री जी.एस. सिंह (UDC) से उनके मोबाइल नम्बर 9452441062 पर सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही, साइकिलिंग के ये 10 फायदे जानकर आप भी मोटरसाइकिल और कार छोड़ साइकिल का हैंडल थाम लेंगे...

*(1) ज्यादा समय तक दिखेंगे जवान-* साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होने से आपकी त्वचा ज्यादा स्वस्थ, अच्छी और चमकदार रहती है, यानि कि आप अपने हमउम्र लोगों अधिक यंग दिखाई देते हैं। (स्त्रोत- स्टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी, अमेरिका) 
*(2) रात को आएगी बेहतरीन नींद-* अगर आप सुबह सुबह कुछ देर तक साइकिलिंग करतें हैं, तो रात को आपको बेहतरीन नींद आएगी, यानि नींद न आने की समस्या खत्म।
*(3) होंगे कम बीमार-* जो लोग हफ्ते के पांच दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाते हैं, उनकी बॉडी की इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव रहती हैं और वो एक्सरसाइज न करने वाले किसी भी दूसरे व्यक्ति से 50 प्रतिशत कम बीमार पड़ते हैं। (स्त्रोत- यूनीवर्सिटी ऑफ कैरोलाइना की रिसर्च)
*(4) बढ़ेगी ब्रेन पावर-* साइकिल चलाने से आपका दिल मजबूत होता है, साथ ही इससे आपके शरीर मे नई ब्रेन सेल्स भी बनती रहती है। इससे साइकिलिंग करने वालों की मेमोरी यानि ब्रेन पावर, ऐसा न करने वाले की तुलना में 15 प्रतिशत ज्यादा होता है (स्रोत- इलिनॉय यूनीवर्सिटी अमेरिका के प्रोफेसर्स की एक रिसर्च)...यानि कि हम यह भी कह सकते हैं कि 'साइकिल चलाओ मेमोरी बढ़ाओ'।
*(5) आपका बॉस रहेगा खुश-* आप सोच रहे होंगे कि साइकिलिंग करने से बॉस कैसे खुश होगा! दरअसल रिसर्च बताती है कि साइकिलिंग जैसी एक्सासाइज करने वाले लोग अपने ऑफिस वर्क से ब्रेक कम लेते हैं। साथ ही किसी भी टास्क को सही समय पर पूरा करने के मामले में वो औरों से ज्यादा बेहतर होते हैं। 
*(6) परिवार के साथ करिए इंज्वाय-* साइकिलिंग एक ऐसा काम या एक्सरसाइज है, जिसे आप अपनी वाइफ और बच्चों के साथ भी मजे से कर सकते हैं। पार्क या स्मॉल पिकनिक पर जाना हो तो साइकिल आपके परिवार की शानदार साथी साबित होगी। यानि हेल्थ और इंज्वायमेंट दोनों के लिए आसान बहाना बन सकती है साइकिलिंग
*(7) अब मजे से खाइए हाई कैलोरी स्नैक्स-* जिन लोगों को समोसे, कचौरी, कोल्डड्रिंक या दूसरे हाई कैलोरी स्नैक्स खाना बहुत पसंद है, लेकिन इन्हें खाने से मिली एक्स्ट्रा कैलोरी को गलाना मुश्किल हो रहा हो। ऐसे में साइकिलिंग करके आप कंज्यूम की हुई एक्स्ट्रा कैलोरी को बड़े आराम से बर्न कर सकते हैं।
*(8) बढ़ा हुआ वेट मजे से करिए कम-* साइकिलिंग करने से आप अपना वेट भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ब्रिटिश रिसचर्स ने दावा किया है कि अगर आप हर रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो साल में अपना 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। या कहें कि साइकिल चलाने से आपकी बॉडी एक्स्ट्रा वेट गेन नहीं करेगी।
*(9) जियो जी भर के-* अमेरिका और ब्रिटेन में काफी सालों तक चली रिसर्च के बाद पाया गया कि जो लोग अपनी लाइफ में काफी समय तक रोजाना लगभग 45 मिनट साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करते हैं, वो ज्यादा उम्र तक स्वस्थ और फिट रहते हैं। मतलब ये है कि साइकिलिंग करने वाले को हॉर्ट डिजीज, मोटापा, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की पॉसिबिलिटी, ऐसा न करने वालों की तुलना में करीब आधी होती है। 
*(10) खर्चो में भारी बचत तथा पर्यावरण में सुधार-* साइकिलिंग से आप पेट्रोल-डीज़ल जैसे ईंधन पर होंने वाले खर्चो को तो रोकते ही हैं, साथ ही, बाइक और कार को खरीदने से लेकर उनकी मरम्मत के ऊपर होने वाले खर्च को रोक सकते हैं या नियंत्रित कर सकते हैं। इससे आप के खर्चों में भारी बचत होती है, और इन पैसों का इस्तेमाल आप कहीं और कर सकते हैं, साथ ही मोटरगाड़ियों के धुएँ से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है... तो फिर सोचना क्या..साइकिल चला के, जियें अपनी जिंदगी जी भर के। अगर अभी तक नहीं की है ये शुरुआत तो देर न कीजिये, आप भी कर सकते हैं साइकिलिंग की शानदार शुरुआत..
Happy Cycling !

Happy Life...!

Respect your body and make fit your Parivar and PB Parivar too...

द्वारा योगदान - अजीत राय, तकनीशियन, आकाशवाणी गोरखपुर

1 comment:

please type your comments here

PB Parivar Blog Membership Form